रातें लंबी, दिन छोटे... उमस और 36 डिग्री? मौसम की बेइमानी की वजह क्या है?

Delhi NCR Weather update: मौसम पर जितना भी लिखा जाए कम है. मौसम और मानव जीवन का जन्मो जन्म का साथ है. मानवीय सभ्यता के विकास में मौसम की महती भूमिका यानी अहम योगदान रहा है. खेती किसानी से लेकर भूजल संरक्षण तक मौसम का महत्व है. कुल मिलाकर मौसम पर ज

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

Delhi NCR Weather update: मौसम पर जितना भी लिखा जाए कम है. मौसम और मानव जीवन का जन्मो जन्म का साथ है. मानवीय सभ्यता के विकास में मौसम की महती भूमिका यानी अहम योगदान रहा है. खेती किसानी से लेकर भूजल संरक्षण तक मौसम का महत्व है. कुल मिलाकर मौसम पर जितना भी लिखा जाए कम है. मुझे तो लगता है कि वैज्ञानिक रिसर्च और सदियों यानी सैकड़ों सालों का डे बाई डे डाटा हो तो 'मौसम पुराण' ही लिखा जा सकता है. मौसम के इस महात्म्य से इतर दिल्ली के मौसम की बात करें तो उमस वाली गर्मी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है.

'राते लंबी दिन छोटे'

हालांकि हिंदी महीने के हिसाब से कार्तिक का महीना आने वाला है. मौसम में गर्मी बनी हुई है. तापमान 36 से 37 डिग्री तक जा चुका है. हालांकि बीते शुक्रवार को अधिकतम तापमान करीब 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो मौसम के सामान्य से एक डिग्री कम रहा. मौसम विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. आईएमडी ने बताया कि शाम 5:30 बजे न्यूनतम तापमान 20.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और आर्द्रता का स्तर 48% दर्ज हुआ.

ये भी पढ़ें- बिजली का बिल ही तो था... युवक ने क्यों कर ली आत्महत्या; हैरान कर देगा मामला

आज के मौसम और AQI यानी हवा का हाल

आईएमडी ने अनुमान जताया है कि शनिवार और रविवार को आसमान साफ रहेगा और अधिकतम तापमान 34.0 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. इस बीच, शाम छह बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 143 रहा, जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 से 500 के बीच को ‘गंभीर’ माना जाता है.

सर्दियों की शुरुआत कब होगी?

दोपहर के समय तेज धूप से अभी भी लोगों को पसीने छूट जा रहे हैं, हालांकि रात और दिन के तापमान में गिरावट जरूर दर्ज की जा रही है. चलिए बताते हैं कैसा रहेगा आज का मौसम. दिल्ली-एनसीआर का मौसम फाइनली बदलने वाला है. मौसम विभाग (IMD) ने ठंड (Cold) को लेकर अपडेट देते हुए बताया है कि अगले कुछ दिनों में दिल्ली का तापमान तेजी से लुढकेगा तो आपको ठंड का एहसास होने लगेगा.

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी नवंबर के पहले सप्ताह में महसूस होने लगेगी. अभी अलग-अलग कारणों से दोपहर में तेज धूप निकलने की वजह से पारा सामान्य से ज्यादा रिकॉर्ड हो रहा है.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Rajasthan: रिश्तेदार ने धोखे से बुलाकर लड़की को बनाया हवस का शिकार, फिर मेट्रो स्टेशन से फेंका नीचे

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, जयपुर। एक सगे-संबंधी ने ही नाबालिग छात्रा को धोखे से बुलाकर दुष्कर्म किया। बाद में विवाद होने पर उसे मेट्रो स्टेशन से नीचे फेंक दिया। जानकारी के मुताबिक, मेट्रो स्टेशन के नीचे झाड़ियों में बेहोशी की हालत में पीडि़त

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now